AICTE Career Portal: 30 लाख छात्रों को सीधी नौकरी और रोजगार के लिए एआईसीटीई पोर्टल लॉच हुआ, करियर होगा ग्रो

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

AICTE Career Portal 2024: भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने करियर पोर्टल का शुभारंभ किया है, जो apna.com के साथ संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से 30 लाख से अधिक छात्रों को करियर और नौकरी के लिए उत्कृष्ट प्लेटफ़ॉर्म प्राप्त होगा।

भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) करियर पोर्टल एक उत्कृष्ट माध्यम है जो भारत और विदेश में सरकारी नौकरी की खोज में लगे छात्रों के लिए ई-रिज्यूम तैयार करने, समूहिक जुड़ाव बढ़ाने, और वास्तविक समय पर सूचनाएं प्रदान करने में मदद करता है। यह पोर्टल छात्रों को करियर योजना बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ सशक्त बनाने का काम करता है।

AICTE Career Portal 2024

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने apna.com के साथ मिलकर एक करियर पोर्टल (AICTE Career Portal)की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से 30 लाख से अधिक छात्रों को नौकरी और इंटर्नशिप के लिए मदद मिलेगी। यह पोर्टल नौकरी और नेटवर्किंग मंच apna.com के साथ मिलकर शुरू किया गया है। AICTE Career Portal की शुरुआत 30 अप्रैल 2024 से की जाएगी।

AICTE Career Portal Registration

इस पोर्टल (AICTE Career Portal) के माध्यम से भारत और विदेश में नौकरी ढूंढने वाले सभी छात्रों के लिए यहाँ काफी मदद मिलेगी। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है कि यह 30 लाख से अधिक कॉलेज के 12,000 से अधिक छात्रों को नौकरी ढूंढने में सहायता प्रदान करे। यहाँ परिस्थिति तंत्र के माध्यम से अग्रणी कंपनियों के साथ सार्थक जुड़ाव को बढ़ावा देने का भी प्रयास किया जाएगा। इस पोर्टल की शुरुआत नौकरी चाहने वालों को करियर शुरू करने और अपनी पेशेवर आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। अब तक, 5 लाख से अधिक रिक्रूटर्स इस पोर्टल से जुड़े हुए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस पोर्टल के माध्यम से छात्र अब गूगल, एप्पल, और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रसिद्ध कंपनियों से सीधे जुड़ सकेंगे। इसके साथ-साथ, यहाँ कॉलेज को रिजल्ट डैशबोर्ड जैसे विभिन्न आप्शन भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

AICTE Career Portal से क्या लाभ होगा

भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में स्थित तकनीकी कॉलेजों के छात्रों के लिए AICTE प्लेसमेंट पोर्टल का शुभारंभ कर दिया था। इस पोर्टल के माध्यम से ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों के छात्र घर बैठे नौकरी से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कई कंपनियां इन कॉलेजों में कैंपस प्लेसमेंट करने आती हैं और उनकी पूरी जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध है। इस पोर्टल पर लाखों मल्टीनेशनल कंपनियों ने पंजीकरण करवाया हुआ है और इसके साथ ही, छात्रों को उनकी भाषा में ही जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

AICTE Career Portal कॉलेजों को ‘परिणाम डैशबोर्ड’ जैसा एक परिवर्तनकारी उपकरण भी प्रदान करेगा, जो सूचित निर्णय लेने और रणनीतिक योजना की सुविधा प्रदान करेगा। टीजी सीतारम ने कहा, apna.com के साथ सहयोग सरकार और स्टार्टअप के बीच एक महत्वपूर्ण साझेदारी का प्रतीक है, जो महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करता है। रोजगार की चुनौतियाँ।

संयुक्त रूप से, हम न केवल छात्रों को आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए सशक्त बना रहे हैं बल्कि राष्ट्रीय और वैश्विक रोजगार अवसरों के व्यापक स्पेक्ट्रम तक उनकी पहुंच को भी सुविधाजनक बना रहे हैं। यह एसोसिएशन एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से अग्रणी कंपनियों के साथ सार्थक जुड़ाव को भी बढ़ावा देता है जो प्रतिभा का पोषण करता है और आर्थिक विकास को गति देता है।

AICTE Full Form in Hindi: जानें एआईसीटीई का फुल फॉर्म क्या है?

एआईसीटीई का पूरा नाम ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (All India Council for Technical Education) है। यह एक कानूनी संगठन है जो पूरे भारत में टेक्निकल एजुकेशन की उन्नति और समन्वय के लिए जिम्मेदार है। एआईसीटीई द्वारा एग्जीक्यूटिव एजुकेशन और प्रशिक्षण की रूपरेखा बनाई और व्यवस्थित की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत सरकार द्वारा एआईसीटीई को टेक्निकल एजुकेशन के विस्तार की योजना बनाने, अनुसूची तैयार करने, और समन्वय करने के अधिकार हैं। इसके साथ ही, एआईसीटीई के पास कॉलेजों को गुणवत्ता एजुकेशन के लिए मंजूरी देने और टेक्निकल एजुकेशन का मूल्यांकन करने की भी जिम्मेदारी है।

व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon