Haryana ITI 1st Merit List 2024: आईटीआई की पहली मेरिट लिस्ट हुई जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana ITI 1st Merit List 2024: हरियाणा में कई औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) स्थापित हैं, जहाँ विभिन्न ट्रेडों में उम्मीदवार डिप्लोमा कर सकते हैं। आईटीआई में प्रवेश 10वीं या 12वीं कक्षा के बाद लिया जा सकता है। वर्तमान में, दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम आने के बाद आईटीआई में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। हर साल, बहुत सारे छात्र आईटीआई में दाखिला लेते हैं। इच्छुक उम्मीदवार 25 जून तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते थे।

Haryana ITI 1st Merit List 2024
Haryana ITI 1st Merit List 2024

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में हुए हैं सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन

हरियाणा की निजी और सरकारी आईटीआई में कुल 99,148 सीटें उपलब्ध हैं, जिन पर दाखिला लेने के लिए कई उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इनमें सबसे अधिक पंजीकरण इलेक्ट्रीशियन ट्रेड के लिए हुए हैं। इसका मतलब है कि हरियाणा के विद्यार्थियों को इलेक्ट्रीशियन ट्रेड सबसे अधिक पसंद है। हरियाणा में विभिन्न सरकारी और प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मौजूद हैं, जहां से कई विद्यार्थी विभिन्न ट्रेड में कौशल प्राप्त करते हैं।

28 जून को आईटीआई की पहली मेरिट लिस्ट हुई जारी

अभी आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और अब मेरिट लिस्ट जारी की जाएंगी। आईटीआई की पहली मेरिट लिस्ट 28 जून को प्रकाशित की जाएगी, इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट 9 जुलाई को, तीसरी मेरिट लिस्ट 18 जुलाई को और चौथी मेरिट लिस्ट 30 जुलाई 2024 को जारी की जाएगी। इसके पश्चात विभिन्न उम्मीदवारों को विभिन्न ट्रेड में दाखिला दिया जाएगा। आईटीआई में दाखिले के लिए लड़कियों को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें वित्तीय सहायता और कई योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। लड़कियों को टूल किट खरीदने के लिए ₹1000 की राशि दी जा रही है।

ITI मेरिट लिस्ट इस प्रकार चेक करें

आईटीआई मेरिट लिस्ट चेक करने के लिए, सबसे पहले छात्रों को हरियाणा आईटीआई मेरिट सूची की आधिकारिक वेबसाइट https://admissions.itiharyana.gov.in/UG/DHE/frmResultUGAdmissions.aspx पर जाना होगा। अब छात्रों को अपना लॉगिन क्रेडेंशियल, जैसे पंजीकरण संख्या और नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद, हरियाणा आईटीआई मेरिट सूची का चयन करना होगा जिसे वे स्क्रीन पर देखना चाहेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब छात्रों को “Go” टैब पर क्लिक करना होगा और दाखिले के लिए मेरिट सूची देखनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को हरियाणा आईटीआई मेरिट सूची डाउनलोड करनी होगी। उन्हें प्रवेश आवंटन पत्र भी डाउनलोड करना होगा।

भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए, छात्रों को हरियाणा आईटीआई मेरिट सूची और प्रवेश आवंटन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लेना होगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon